Electric Two-Wheeler: इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन खरीदने की बना रहे हैं योजना? तो जान लीजिए ये पांच काम की बातें

Electric Two-Wheeler: क्या आप इस त्यौहारी सीजन में एक इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर खरीदने की योजना बना रहे हैं। इस समय बाजार में कई इलेक्ट्रिक स्कूटर, ई-मोटरसाइकिल, ई-मोपेड मौजूद हैं। सब अपनी ड्राइविंग रेंज, फीचर्स और अन्य खूबियों की वजह से अलग-अलग प्राइस रेंज में आते हैं। आपके लिए कौन सा इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन सबसे बेहतर होगा? इस सवाल के जवाब को ढूंढने में आपको कोई परेशानी न हो, इसके लिए हम आपको पांच जरूरी टिप्स बता रहे हैं।

रेंज को खरीदारी का एकमात्र कारण न बनाएं

इस समय बाजार में एक बार फुल चार्जिंग पर 80 किलोमीटर, 90 किलोमीटर या यहां तक कि तीन अंकों की रेंज वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर मौजूद हैं। जाहिर तौर पर, सिंगल-चार्ज राइड रेंज जितनी ज्यादा होगी, उतना ही बेहतर होगा। अगर आप रोजाना 20 किलोमीटर दूरी की यात्रा करते हैं तो क्या आपको वास्तव में आपको 150 किलोमीटर की रेंज वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर की जरूरत है? इसको ठीक से जोड़-घटाव करें कि आप महीने में कितने किलोमीटर की सवारी करतें है। और फिर उस इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज को कितना महत्व दिया जाना चाहिए जिसे आप खरीदने पर विचार कर रहे हैं।
एक सामान्य नियम के रूप में, अगर आपकी मासिक सवारी दूरी 1,000 किलोमीटर से कम है, तो 100 किलोमीटर से कम की प्रति-चार्ज रेंज वाला ई-स्कूटर पर्याप्त है। ध्यान रखें कि कंपनियां जो दावा करती हैं और रियल वर्ल्ड में आपको जो रेंज मिलेगी, वह निश्चित रूप से अलग होगी। और जबकि बार-बार चार्ज करने में अपनी परेशानियां हैं, ऐसी स्थिति से बचने के लिए बड़ी रकम खर्च करना भी बहुत व्यावहारिक नहीं हो सकता है।

चार्जिंग की सुविधा

क्या आप जिस इलेक्ट्रिक स्कूटर को खरीदने पर विचार कर रहे हैं, उसमें रिमूवेबल बैटरी हैं? अगर हां, तो ये बैटरी कितनी भारी हैं और क्या इन्हें आपके घर या ऑफिस के अंदर दीवार पर लगे सॉकेट तक आसानी से ले जाया जा सकता है? या क्या पार्किंग के पास कोई वॉलबॉक्स है, जहां आप बैटरी निकाले बिना अपना स्कूटर चार्ज कर सकते हैं? हालांकि देश के ज्यादातर लोकप्रिय मॉडल रिमूवेबल बैटरी नहीं देते हैं, लेकिन आपकी जरूरतें अलग हो सकती हैं। इस बात पर ध्यान दें कि बैटरी (या बैटरियां) कितनी जल्दी पूरी तरह चार्ज हो सकती हैं, जब या तो स्कूटर को प्लग इन किया जाता है या जब बैटरी यूनिट को अलग से निकालकर चार्ज किया जाता है, जहां इसका विकल्प उपलब्ध होता है।

क्या मुझे अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर में स्पीकर की जरूरत है?

इलेक्ट्रिक स्कूटर में कई सारे फीचर दिए जा रहे हैं, जिससे निर्माताओं को अपने मॉडल के बारे में डींग मारने में मदद मिलती है, जब वे प्रतिद्वंद्वी मॉडल के सामने खड़े होते हैं। लेकिन असली सवाल यह है कि क्या इनमें से कई फीचर वाकई जरूरी हैं और क्या आपको इनके लिए अतिरिक्त पैसे देने चाहिए। अब रिवर्स गियर या रोलबैक असिस्ट जैसे फीचर सवारी की सुविधा के लिए बढ़िया हैं।

लेकिन क्या आपको वाकई अपने ई-स्कूटर में लाउडस्पीकर लगाने की जरूरत है, यह चर्चा का विषय है। बेशक अपने वाहन को जियो-टैग करना बढ़िया है, लेकिन क्या आपका जेब इसकी इजाजत देता है? अपने पसंदीदा मॉडल पर उपलब्ध फीचर्स के बारे में सावधान रहें। लेकिन अक्सर, कम कीमत वाला वेरिएंट भी एक व्यावहारिक विकल्प हो सकता है।

क्या आपको वाकई इलेक्ट्रिक स्कूटर की जरूरत है

सबसे महत्वपूर्ण सवाल यह है कि क्या आपको वाकई बैटरी से चलने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर की जरूरत है या फिर पारंपरिक मॉडल से काम चल जाएगा। और निवेश करने से पहले यह भी एक बढ़िया सलाह है। हालांकि यह सच है कि इलेक्ट्रिक स्कूटरों की कीमत और पारंपरिक स्कूटरों की कीमत का अंतर धीरे-धीरे कम हो रहा है। लेकिन पेट्रोल से चलने वाले मॉडल की जांच करके देखें कि कौन सा मॉडल आपकी जरूरतों को पूरा करता है।

इलेक्ट्रिक स्कूटर के मौजूदा मालिकों से पूछें

हर ब्रांड बड़े-बड़े दावे करेगा, क्योंकि यह धंधा है। लेकिन बारीक डिटेल्स की जांच करना आप पर निर्भर करता है। जैसे नजदीकी शोरूम कहां है, सर्विस नेटवर्क और गुणवत्ता कैसी है और छिपे हुए शुल्क क्या हैं। अक्सर, इन सवालों के सबसे अच्छे जवाब उन लोगों से मिलेंगे, जिनके पास पहले से ही उस ब्रांड का इलेक्ट्रिक स्कूटर है, जिस पर आप विचार कर रहे हैं।

Leave a Comment

राइडर्स की पहली पसंद बनी BMW R 1250 GS, 1200cc का इंजन Top 10 Maltiplayer Games For PS4 And PS5 In 2024 Matthew Perry Net Worth ऑटोमैटिक या मैनुअल, कौन से गियरबॉक्स वाली कार होती हैं बेस्ट? XUV 700 लोगों को खूब पसंद आई ये! कंपनी ने बना डाली 2 लाख गाड़ियां, अब नए रंग में हुए लॉन्च